Supply chain management-सप्लाई चैन मैनेजमेंट क्या होता है?

Supply chain management-सप्लाई चैन मैनेजमेंट क्या होता है?

इसआर्टिकल  में हम supply chain management क्या होता है? तथा उसके फीचर्स क्या है?उसके साथ ही सप्लाई चैन मैनेजमेंट का मॉडल क्या है? इन सब प्रश्नों के उत्तर हम संक्षेप में जानेंगे कुछ प्रश्न इस तरह भी पूछे जाते हैं जैसे की सप्लाई चैन के ऊपर शॉर्ट नोट तैयार करें ?तथा सप्लाई चैन को डिस्क्राइब करें डिटेल में ? प्रश्नों के आसान तथा सरल उत्तर हम इस आर्टिकल में देखेंगे।visit-site

Supply chain

कोई भी प्रोडक्ट जब दुकानों में बेचा जाता है तथा खरीदा जाता है ऑर्गनाइजेशन के यूज़ के लिए यह तैयार करता है कॉन्प्लेक्स Web डिजाइन जोकि रिलेशनशिप दर्शाता है मैनुफैक्चरर्स, कंपोनेंट सप्लायर, होलसेलर,रिटेलर तथा लॉजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर जो लिंक करते है एक दूसरे से।

अगर सरल शब्दों में हम इसकी व्याख्या करें तो कोई भी प्रोडक्ट तैयार होने से पहले उसका Raw मटेरियल इकट्ठा किया जाता है तथा सप्लायर द्वारा manufacturers को raw material दिया जाता है इसके बाद प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चर करके लॉजिस्टिक मैनेजमेंट की मदद से Distribute किया जाता है तथा होलसेलर से रिटेलर और रिटेलर से कस्टमर तक प्रोडक्ट पहुंचाया जाता है। इस संपूर्ण chain को हम सप्लाई चैन कहते हैं।

Supply chain management/सप्लाई चैन मैनेजमेंट क्या है
सप्लाई चैन मैनेजमेंट यह मैनेज करता है goods के फ्लो का तथा सर्विसेस का तथा इसमें सभी प्रोसेस आते हैं जैसे कि रो मटेरियल से फाइनल प्रोडक्ट बनाने तक।

सप्लाई चैन मैनेजमेंट यह काफी विस्तार प्रक्रिया है प्लेन करना कंट्रोल करना एग्जीक्यूट करना मटेरियल से प्रोडक्शन तक तथा प्रोडक्शन से डिस्ट्रीब्यूशन तक जोकि इकोनॉमिकली काफी कारगर साबित हो।

सप्लाई चैन मैनेजमेंट यह काफी कांपलेक्स होता है इसमें हर एक को पार्टनर के ऊपर भरोसा करना पड़ता है।

सप्लाई चैन मैनेजमेंट यह दर्शाता है कि सप्लायर कैसे तैयार करता है और इंप्लीमेंट करता है सप्लाई चैन को कि वह efficiently कारगर रहे तथा इकोनॉमिकली फायदेमंद हो।

सप्लाई चैन मैनेजमेंट कवर करता है प्रोडक्शन से प्रोडक्ट डेवलपमेंट तक।

सप्लाई चैन मैनेजमेंट कैसे काम करता है(How supply chain managment work)

  • सप्लाई चैन मैनेजमेंट यह प्रयत्न करता है कि वह centrally कंट्रोल करें, प्रोडक्ट के बीच में link तैयार करें शिपमेंट तथा साथी प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूशन।
  • सप्लाई चैन को मैनेज करने से कंपनी सक्षम होती है ज्यादा कॉस्ट को कंट्रोल करने में तथा प्रोडक्ट को कस्टमर के पास जल्द से जल्द डिलीवर करने में।
  • यह किया जाता है इंटरनल इन्वेस्टर्स को कंट्रोल करके, इंटरनल प्रोडक्शन को कंट्रोल करके,डिस्ट्रीब्यूशन,सेल्स।
  • सप्लाई चैन मैनेजमेंटएक आईडिया से तैयार होता है जिसमें प्रोडक्ट मार्केट में आता है। यह ऑर्गेनाइजेशन के प्रयत्न से होता है तथा सप्लाई चैन को जन्म देते हैं।

देखा जाए तो supply-chain बहुत पहले से मौजूद है पर कंपनियों ने हाल ही में इस पर अटेंशन दिया है।

Questions and answers:

प्रश्न:सप्लाई चैन क्या है?
उत्तर: सप्लाई चैन यह कॉन्प्लेक्स वेब रिलेशन है मैन्युफैक्चर,कंपोनेंट सप्लायर,होलसेलर,रिटेलर तथा लॉजिस्टिक मैनेजमेंट के बीच में।

प्रश्न:ई कॉमर्स क्या है?
उत्तर: इंटरनेट के माध्यम से प्रोडक्ट बेचने तथा सर्विस देने के कार्य को ई कॉमर्स कहा जाता है।

प्रश्न:ई-कॉमर्स में सप्लाई चैन मैनेजमेंट कैसे यूज़ होता है?
उत्तर:ई-कॉमर्स इंटरनेट के माध्यम से प्रोडक्ट ट्रेडिंग करते हैं सप्लाई चैन यह सुनिश्चित करता है की प्रोडक्ट बनने की प्रक्रिया तथा कस्टमर तक पहुंचने का जरिया काफी आसान हो इसीलिए ई-कॉमर्स में सप्लाई चैन मैनेजमेंट यह काफी महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment