Lomdi aur angoor ki kahani hindi full story

Lomdi aur angoor ki kahani hindi full story with moral

यह हमारे किड्स हिंदी स्टोरी संग्रह की कहानी है जिसका शीर्षक है Lomdi aur angur . इस कहानी में हमने पूरे विस्तार रूप से लोमड़ी और खट्टे अंगूर की कहानी का वर्णन किया है.कहानी पसंद आई हो तो हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Lomdi aur angoor

    बहुत समय पहले की बात है.नदी किनारे जंगल था. उस जंगल में एक लोमड़ी रहती थी. लोमड़ी का दिन का गुजारा इधर उधर से हो जाता था.एक दिन खाने की तलाश में लोमड़ी इधर उधर भटक रही थी.

    भटकते भटकते लोमड़ी अंगूर के बाग के पास जा पहुंची.उस बाग में चारों ओर अंगूर ही अंगूर लटक रहे थे. मोटे ताजे अंगूर देखकर लोमड़ी संभल ना पाई. लोमड़ी को वह अंगूर खाने की तीव्र इच्छा हुई. लोमड़ी ने सोचा चलो आज का इंतजाम हो गया. लोमड़ी अंगूर के तरफ आगे बढ़ी.

    आगे आकर लोमड़ी ने देखा.अंगूर जिस बेल पर लटके हैं, वह काफी ऊंची है. काफी ऊंची होने पर भी लोमड़ी को उससे फर्क नहीं पड़ा.लोमड़ी के मन में सिर्फ यही विचार चल रहे थे कि यह अंगूर सिर्फ मैं ही खाऊंगी. उसने उछल उछल कर अंगूर तक पहुंचने की कोशिश की.परंतु लोमड़ी हर बार नाकाम ही साबित होती. ऐसा लोमड़ी ने कई बार दौराया.अंगूर के गुच्छे बस कुछ ही दूर रह जाते.

    काफी कोशिश के बाद भी अंगूर हाथ में ना आने से लोमड़ी हार मान लेती है.और अपने घर की ओर चल देती है.जाते-जाते लोमड़ी अपने मन में यह विचार करती है कि वह अंगूर खट्टे थे.उसे हासिल करने से कोई लाभ नहीं होता.

शिक्षा:-इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है,कि जब कोई मूर्ख किसी चीज को हासिल नहीं कर पाता तब वह उस चीज को तुच्छ या बेकार का दर्जा दे देता है.

Aur aise kahaniyo ke liye niche diye hue link pe click kare.

1. Budhiya ki kahani

2. Sacha dost ki kahani

3. Sher aur chuha

4. Gadhe ki kahani

 

Leave a Comment