Garib kisan ki kahani-गरीब किसान के चार आलसी बेटे motivational kahani

Garib kisan ki kahani-गरीब किसान के चार आलसी बेटे motivational kahani.

Iss garib kisan ki kahani se aaj apko motivation ke sath sath ek sikhsa milagi ki jindagi mei kabhi alas nhh apna na chaiya. Kahani ko anth tak padhe aur jarur visit kare https://hindiforu.in

गरीब किसान के चार आलसी बेटे

समूचेपुर गांव में एक किसान रहता था।उस किसान के चार बेटे थे। चारों ही बेटे एकदम आलसी और निकम्मे थे। जब किसान बूढ़ा हो गया तो उसे अपने आलसी बेटों की फिक्र सताने लगी।

बूढ़ा होने के कारण किसान की हालत बहुत गंभीर बनी हुई थी। वह बीमार पड़ गया। मृत्यु को निकट देख किसान ने अपने चारों बेटों को अपने पास बुलाया। उसने चारों से कहा-मैंने बहुत सारा धन और अमूल्य रत्न हमारे खेत में गाड रखा है, मेरे मरने के बाद उसे तुम चारों निकालकर बांट लेना। यह कहकर किसान ने दम तोड़ दिया।

पिता का क्रिया कर्म कर चारों खेत में पहुंचे। चारों ने बड़ी मेहनत से खेत को खोदा। पूरा खेत खोदने पर भी उन्हें खजाने का कोई सुराग नहीं मिला। चारों बेटे हताश निराश घर पहुंचे। घर में बीज की बोरियां रखी हुई थी।वर्षा ऋतु पास में देखकर। चारों ने जो गड्ढे उनके पिताजी के छुपाए हुए धन के लिए खोजी थी।

अब वह सोचने लगे कि क्यों ना उस गड्ढे में बीज बो दिया जाए। बेटों के मन में पिता के लिए हीन भावनाबन गई थी।चारों सोचते थे कि उनके पिता ने उनसे झूठ बोला।कुछ ही दिन में वर्षा ऋतु के चलते खेत में फसल लहराने लगे। फसलों को काट चारों ने बाजार में जाकर उनको बेच दिया।

किसान के चारों बेटों को फसल से काफी मुनाफा हुआ। अब उन चारों को उनके पिता की बात समझ आई। उन्हें यह एहसास हो गया कि उनके पिता ने उन्हें धन खेत में होने के बारे में क्यों कहा?चारों उस दिन के बाद से पिता को याद करते और इकट्ठे मेहनत करते।

इस कहानी से हमें यह motivation प्राप्त होता है कि हमेशा मेहनत और लगन ही धन और ऐश्वर्या कमाने का मार्ग है। कोई बिना कर्म किए धन नहीं प्राप्त कर सकता।

Hum aur bhi intresting kahaniya yaha jodh rahe hai……

दादी मां की कहानियां-Dadi maa ki kahaniyan

kahani chote baccho ki-सबसे अच्छा हथियार कौन सा है?

Sher aur lomdi ki kahani-बोलती गुफा||lomdi aur sher ki kahani

kahani hindi kahani-लालच का फल New kahani

Garib kisan ki kahani-गरीब किसान के चार आलसी बेटे motivational kahani

kisan ki kahani-किसान की चतुराई||Garib kisan ki kahani

Leave a Comment