What is Distributed computing system models in hindi

What is Distributed computing system models in hindi

Iss lekh ka udyasa hai ki apko distributed system ke sabhi models vistar roop se samjaye jaye. iss lekh ko poora padhe aur samje ki distributed system models kya hai.yadi pasand aye toh jarur visit kare-site

Distributed कंप्यूटिंग सिस्टम मॉडलक्या क्या है ?

इस आर्टिकल पोस्ट में हम distributed कंप्यूटिंग के सिस्टम मॉडल्स देखेंगे……..

Distributed Computing System Models

Distributed computingसिस्टम मॉडल यह पांच category में बांटा गया है:

1.मिनी कंप्यूटर मॉडल(Mini computer model)

2.वर्कस्टेशन मॉडल(Workstation model)

3.वर्क स्टेशन-सर्वर मॉडल(Workstation-server model)

4.प्रोसेसर-पुल मॉडल(Processor-pool model)

5.हाइब्रिड मॉडल(Hybrid model)

1.मिनी कंप्यूटर मॉडल(MINI COMPUTER MODEL)
मिनी कंप्यूटर मॉडल यह एक सिंपल एक्सटेंशन है सेंट्रलाइज टाइम शेयरिंग सिस्टम का।
इस मॉडल पर आधारित distributed computing सिस्टम कुछ मिनीकंप्यूटर्स को मिलाकर बनते हैं( कुछ large सुपरकंप्यूटर भी हो सकते हैं)जो इंटरकनेक्टेड है communication network से।

सभी मिनी कंप्यूटर के पास मल्टीपल यूजर होते हैं जो simultaneously लॉगइन तथा लॉगआउट करते है।

किसके कारण इंटरएक्टिव टर्मिनल कनेक्ट किए जाता है मिनी कंप्यूटर के साथ।
सभी यूजर लॉगइन होते हैं एक specific मिनी कंप्यूटर में रिमोट एक्सेस की मदद से।

2.वर्क स्टेशन मॉडल(Workstation model)
जब हम Workstation मॉडल यूज करते हैं distributed कंप्यूटिंग सिस्टम में तो कई वर्कस्टेशन इंटरकनेक्टेड होते हैं कम्युनिकेशन नेटवर्क में।

एक ऑर्गेनाइजेशन के कई वर्क स्टेशन होते हैं जो लोकेटेड होते हैं बिल्डिंग में या कैंपस में, सभी वर्क स्टेशन equipped होते हैं उसकी खुद के डिस्क से तथा serve करते हैं एक सिंगल यूजर कंप्यूटर जैसे।
ऐसा बहुत समय देखा गया है कि ऐसे इन्वायरमेंट में किसी भी एक समय significant प्रोपोर्शन मे वर्क स्टेशन idle स्टेट में होते हैं।

3.वर्कस्टेशन सर्वर मॉडल(Workstation-server Model)
Workstation मॉडल यह एक ऐसा मॉडल है,जो नेटवर्क है पर्सनल वर्क स्टेशन का जिसमें सभी के पास उसका खुद का डिस्क होता है तथा लोकल फाइल सिस्टम होता हैं।
वर्कस्टेशन जिसके पास उसका खुद का लोकल डिस्क हो उसे आमतौर पर डिस्क फूल वर्कस्टेशन कहा जाता है तथा वर्कस्टेशन जिसके पास खुद की कोई लोकल डिस्क ना हो उसे डिस्कलेस वर्कस्टेशन कहां जाता है।

हाई स्पीड के कारण diskless वर्कस्टेशन काफी पॉपुलर है अगर देखा जाए डिस्क फुल वर्क स्टेशन के मुकाबले।

Distributed कंप्यूटिंग सिस्टम जो वर्कस्टेशन सर्वर मॉडल की मदद से बनाई जाती है उसे यूज किया जाता है कुछ मिनीकंप्यूटर्स तथा कुछ वर्कस्टेशंस की मदद से।
इसमें ज्यादातर समावेश diskless का होता है और साथ ही कुछ diskfull भी यूज किए जाते हैं।

4.प्रोसेसर पूल मॉडल(Processor-pool model)
प्रोसेसर पूल मॉडल यह आधारित है उस observation के ऊपर कि ज्यादातर समय यूजर को कंप्यूटिंग पावर की जरूरत नहीं पड़ती है हालांकि कुछ समय यूजर को काफी बड़ी अमाउंट की कंप्यूटिंग पावर की जरूरत पड़ती है वह भी काफी कम समय के लिए।
इसी कारण जैसे वर्कस्टेशन सर्वर मॉडल में प्रोसेसर एलोकेट किया जाता है हर एक यूजर के लिए उसी तरह प्रोसेसर पूल मॉडल में प्रोसेसर को Pooled किया जाता है एक साथ ताकि उसे शेयर किया जा सके यूजर्स के साथ जब उन्हें उसकी जरूरत पड़े।
प्रोसेसर के pool यह काफी large नंबर के माइक्रो कंप्यूटर तथा मिनी कंप्यूटर को जोड़ के एक नेटवर्क की तरह बनाया जाता है।
सभी प्रोसेसर जो पुल में है उनके पास उनकी खुद की मेमोरी होती है ताकि वह लोड तथा रन कर सके सिस्टम प्रोग्राम कोएप्लीकेशन प्रोग्राम को distributed कंप्यूटिंग सिस्टम में।

5.हाइब्रिड मॉडल(Hybrid Model)
ऊपर के चारों मॉडल्स जो हमने बताएं वर्कस्टेशन सर्वर मॉडल यह ज्यादातर यूज किया जाता है distributed कंप्यूटिंग सिस्टम को बनाने में।
ऐसा इसीलिए क्योंकि बहुत बड़ी संख्या में कंप्यूटर users सिर्फ परफॉर्म करते हैं simple interactive task जैसे sending mails,small program execution,editing jobs.
वर्कस्टेशन सर्वर मॉडल इसीलिए ideal माना जाता है ऐसे सिंपल कामों के लिए।
इसके अलावा वर्किंग enviorment में जहाँ यूजर्स का group हो तथा मैसिव computation किया जाता है वहां प्रोसेसर पूल मॉडल ज्यादा अट्रैक्टिव और suitable होता है।

DISCLAIMER:
इस पोस्ट का उद्देश्य है कि आपको इस Article के प्रश्नों के सटीक एवं सरल उत्तर प्रदान किए जाएं।यदि आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप अधिक जानकारी के लिए दूसरे किताबों की भी सहायता ले सकते हैं।

Leave a Comment