Amitabh Bachchan Biography Hindi-अमिताभ बच्चन जीवनी

Amitabh Bachchan Biography Hindi-अमिताभ बच्चन जीवनी

दोस्तों आज हम बात करेंगे फिल्मी जगत के सबसे बड़े महानायक अमिताभ बच्चन जी के बारे में जिन्हें हम बिग बी के नाम से भी जानते हैं.
हिंदी फिल्म जगत में अमिताभ जी को सबसे उम्दा और प्रभावशाली अभिनेता माना जाता है.

Amitabh Bachchan Hindi biography या फिर कहे तो Amitabh Bachchan की जीवनी मैं आगे बढ़ने से पहले हम कुछ बातें जान लेते हैं.अमिताभ जी के जीवन में कई सारे उतार चढ़ाव थे जिन्हें उन्होंने स्वयं प्रयत्न करके पार किया है.यूं तो आपने अमिताभ जी के बारे में बहुत बार सुना होगा पड़ा होगा पर आपको आधा अधूरा ही ज्ञान मिला होगा आज हम उन सारे पॉइंट्स को आपके सामने लाएंगे जो आपने कभी ही सुना होगा.

बड़े ही कम शब्दों में हम एक बार Amitabh bachan की life का वर्णन करते हैं और इस लिपि के बाद हम अमिताभ जी के जिंदगी के बारे में विस्तार रूप से देखेंगे.

Amitabh Bachchan Biography Hindi 07/15/2020

आपके मन में यह प्रश्न आया होगा कि अमिताभ जी कौन है? कैसे वे सदी के महानायक बने?अमिताभ बच्चन के बेटे का नाम?अमिताभ बच्चन के बहू का नाम? अमिताभ बच्चन की बीवी का नाम?अमिताभ बच्चन के पोती का नाम? अमिताभ बच्चन की उम्र? अमिताभ बच्चन कितने पुरस्कार से नवाजे गए हैं? अमिताभ बच्चन का घर अमिताभ बच्चन के घर का नाम? अमिताभ बच्चन की 10 सुपरहिट मूवी? अमिताभ बच्चन केफिल्मों के 10 गाने? सभी प्रश्नों का उत्तर आज हम आपको देंगे.

Amitabh bachchan short Q and A in hindi.

अमिताभ बच्चन को और किस किस नाम से पुकारा जाता है?
अमिताभ बच्चन को बिग बी,महानायक,शहंशाह ऐसे नामों से जाना जाता है जिसमें कि बिग बी उनका प्रचलित नाम है और बाकी सभी उनके फिल्मी कलाकारी नाम है.

अमिताभ बच्चन के लड़के का नाम क्या है?
बच्चन के लड़के का नाम अभिषेक बच्चन है.

अमिताभ बच्चन की बहू का नाम क्या है और वह कौन है?
अमिताभ बच्चन के बहू का नाम ऐश्वर्या राय बच्चन है जो कि पहले तो एक मॉडल थी जिन्होंने मिस यूनिवर्स का ताज जीता था तथा वह एक अभिनेत्री भी है.

अमिताभ बच्चन कितनी उम्र के हैं?
बच्चन जी 77 वर्ष के है 2020 में.

अमिताभ बच्चन जी की शादी जया भादुरी से हुई है जो कि उनकी एकमात्र धर्मपत्नी है.जी की शादी 3 जून 1973 को हुई थी.

अमिताभ बच्चन जी के घर का नाम?
वैसे तो अमिताभ जी के बहुत सारे घर है पर जो घर में वे पूरे परिवार के साथ रहते हैं उसका नाम है जलसा.

अमिताभ जी का net worth कितना है?
कुछ रिपोर्ट की माने तो 2020 में अमिताभ जी की net worth 400million dollar है.जिसे हम इंडियन करेंसी में देखें तो 2818 करोड़ होते हैं.

व्यक्ति विशेष में Amitabh Bachchan जी के बारे में बात करते हुए हम एक अध्याय और आगे बढ़ते हैं और विस्तार रूप से जान लेते हैं अमिताभ बच्चन जी के जीवनी को, Amitabh bachchan struggle story in hindi जो कि ना सिर्फ आपको प्रेरणा देगी, साथ ही उनके जिंदगी में घटित मुसीबतों के बारे में भी जानकारी देगी.
अमिताभ बच्चन जी को चार बार नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया है. साथ ही भारत सरकार ने पद्मभूषण और पद्मश्री से सम्मानित भी किया है. चलिए यह तो हमने जान लिया कि इन्होंने अपनी जिंदगी में कितनी उपलब्धियां हासिल की है परंतु हम में से बहुत से लोग को अमिताभ जी की जीवनी में उनकी संघर्ष रुपी जीवन का अंदाजा तक नहीं है. तो चलिए जल्दी से जान लेते हैं.अमिताभ जी ने अपनी जिंदगी में फिल्मों में आने के पहले संघर्ष किया इसके बाद जब उन्हें फिल्मों में मौका मिल गया तो फ्लॉप फिल्में होने के कारण उनके रास्ते बेहद कठिन हो गए.इतना सब होने पर तो अमिताभ जी को बहुत से लोगों ने सुझाव दिया कि आप यह सब नहीं कर सकते यह सब आपके लिए नहीं.लेकिन अमिताभ जी ने हार नहीं मानी और महानायक बन के दिखाया जिन्हें आज के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक पहचानते हैं.

♠ AMITABH BACHCHAN BIOGRAPHY HINDI ♠

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942, उत्तर प्रदेश के अलाहाबाद में हुआ. उनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन⌊Harivansh Rai Bachchan⌉ था जो एक जाने-माने कवि थे.उनकी मां का नाम तेजी बच्चन⌈Teji Bachchan⌋ था.
अमिताभ जी की अनोखी बात सुनकर आप हैरान हो जाएगी कि शुरुआत में अमिताभ जी के जन्म के समय उनका नाम इंकलाब रखा गया था. इसके पीछे क्या कारण था कि जब उनका जन्म हुआ तब स्वतंत्र संग्राम के समय इंकलाब जिंदाबाद के नारे खूब जोर पर थे इसी के चलते अमिताभ जी का नाम इंकलाब रखा गया था.
लेकिन हरिवंश राय बच्चन के करीबी दोस्त सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उन्होंने अपने बेटे का नाम अमिताभ रख दिया.

अमिताभ का अर्थ होता हैऐसा प्रकाश जिसका कभी भी अंत ना हो.

Amitabh Bachchan शिक्षा

Amitabh bachchan ki jivan kahani में अब हम उनकी शिक्षा के बारे में जान लेते हैं.

इलाहाबाद के संत मैरी स्कूल में अमिताभ जी की प्रारंभिक शिक्षा हुई.
इसके बाद उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई के लिए नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में एडमिशन ले लिया.
इसके बाद वे करोड़ीमल कॉलेज आए जो दिल्ली में स्थित है.यहीं से उन्होंने अपने ग्रेजुएशन कंप्लीट की.

Amitabh Bachchan जॉब
ग्रेजुएशन के बाद अमिताभ जी ने कहीं जगह नौकरी की तलाश की पर उन्हें नौकरी कहीं नहीं मिली और हताश हो गए पर उसी समय उन्हें उनके एक दोस्त ने सुझाव दिया जिनके कहने पर उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में वॉइस नरेशन के जॉब के लिए अप्लाई किया. जहां उनकी आवाज के लिए उन्हें जॉब नहीं मिली. इसके बाद वह 5 साल के लिए कोलकाता चले गए और इन 5 साल में अमिताभ जी ने बहुत सारे प्राइवेट कंपनी में काम किया.लेकिन उनके मन मैं इच्छा जागी और वे मुंबई आ गए.

फिल्म Carrier

जिस आवाज के चलते अमिताभ जी को ऑल इंडिया रेडियो में शुरुआती दिनों में जॉब नहीं मिली उसी आवाज से उन्हें फिल्मों मेंजगह मिल गई.जहां उन्होंने पहली मूवी भुवन शोम मैं अपनी आवाज दी.इसके बाद अमिताभ जी को एक मूवी में मौका मिल गया.
अमिताभ बच्चन की पहली मूवी?
1969 में उन्हें ए अब्बास की मूवी सात हिंदुस्तानी में पहली बार मौका मिल गया.

यह फिल्म बहुत बुरी तरह फ्लॉप हो गई ना चलने से फ्लॉप हुई मूवी से Amitab bachchan निराश नहीं हुए उन्होंने आगे बढ़ते हुए 1970 में मुंबई टॉकी और इसके बाद 1971 में परवाना मूवी में काम किया लेकिन यह दोनों मूवी में भी उन्हें flop मूवी का दर्जा मिला हालांकि इसके बाद सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ उन्हें आनंद मूवी में काम करने का अवसर भी मिल गया.
और इसके बाद मानो अमिताभ जी की फिल्मों की जिंदगी की शुरुआत हुई. उनके उम्दा कलाकारी और एक्टिंग के चलते उन्हें आनंद फिल्म के लिए फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग से सम्मानित किया गया.

Amitabh’s Carrier success

परंतु यह अमिताभ जी की सिर्फ एक मात्र शुरुआत थी जहां उन्हें अपनी काबिलियत का एहसास हुआ इसके बाद उन्होंने अपने सभी मूवी में बेहद लगन से कार्य किया. अपनी कुल 13 फिल्मों के बाद पर्दे पर आई जंजीर फिल्म में मानो अमिताभ ने सबका दिल जीत लिया.
जिसमें वह एक अनाथ का रोल निभाते है और बड़े होकर पुलिस ऑफिसर बनते हैं यह फिल्म उस समय अमिताभ जी की सबसे कामयाब फिल्म थी.

Amitabh Bachchan Accident

बस यहीं से उन्होंने अपनी सुपरहिट फिल्मों की शुरुआत की लेकिन तभी अचानक 26 जुलाई 1982के एक एक्शन सीन में बहुत खतरनाक चोट लग गई.इस घटना में अमिताभ जी को काफी चोट आई और खून निकला इसके बाद उनकी हालत काफी गंभीर हो गई कि वह मौत के मुंह तक चले गए परंतु डॉक्टरों की कोशिश और उनके फैंस की दुआओं के कारण अमिताभ जी मौत के मुंह से वापस आ गए. ठीक होते ही अमिताभ जी ने कुली मूवी की शूटिंग जिसमें उनको चोट लगी थी और वह घायल होकर मौत के मुंह तक चले गए थे उस मूवी को फिर से संभाला और 1983 में कुली सुपर हिट हो गई.Coolie मूवी के आते ही सारे रिकॉर्ड टूट गए उस साल की वह सबसे कमाने वाली मूवी बन गई.

Amitabh Bachchan political career in hindi

इसके बाद अमिताभ जी ने राजनीति में भी अपने पैर जमाने का सोचा परंतु राजनीति उन्हें पसंद ना आने के कारण उन्होंने राजनीति छोड़ फिर से फिल्मों में वापसी की और उनकी मूवी शहंशाह को पर्दे पर लाया. इसके बाद अमिताभ जी की कोई भी मूवी उतनी खास नहीं चली परंतु मोहब्बतें मूवी के रिलीज के बाद अमिताभ बच्चन की महानायक वाली छवि फिर से वापस आ गई. अमिताभ बच्चन इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री में अपना योगदान देते रहे.उन्होंने काफी सारी मूवीस मैं फिर काम किया जैसे कि पिंक इत्यादि.

Amitabh bachchan retirement

अमिताभ बच्चन सबसे चर्चित टीवी शो के बेहद महत्वपूर्ण अंग भी है. अमिताभ बच्चन जी होस्ट है कौन बनेगा करोड़पति के.

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान अमित जीने अपनी एक पर्सनल बात शेयर की थी जो आज हम इस पोस्ट में लिख रहे हैं अमिताभ जी टीवी की बीमारी से भीगुजर चुके हैं.
यह थी संपूर्ण जीवनी अमिताभ बच्चन की जिंदगी की जो हमें प्रेरित करती है की कभी हार नहीं माननी चाहिए, ना ही कभी निराश होना चाहिए क्योंकि जिंदगी में कार्यरत रहने से सफलता हमें जरूर हासिल होगी.
इस पंक्ति के साथ हम अंत करते हैं Amitabh bachchan ki jeevan gatha और भी जीवनी के लिए विजिट करें हमारी साइट.

Leave a Comment